Monday, September 25, 2017

आपका भविष्य वाकई में आपके हाथों में है!

नमस्ते मित्रों, आपका अभिवादन करता हूँ.मैं मानता हूँ और मेरा कहना है कि आपका भाग्य वाकई में आपके हाथों में है. मैंने अपना पूरा जीवन इस परोपकारी सेवा को समर्पित कर दिया हैं और इस परोपकारी पेशे से लगातार जुड़ा हुआ हूँ.

क्या आपको वैज्ञानिक सच्चाई का पता है कि आप एक विशेष प्रयोजन, विशेष डीएनए डिजाइन के साथ इस ग्रह में आए थे - और यह आपके फिंगरप्रिंट्स और हाथों के डिज़ाइन चार्ट से पता चलता है कि आप किस निमित इस दुनिया में भेजे गए हैं! आप का अपने आप को सबसे बड़ा योगदान, उपहार यह हो सकता है कि आप अपने आप को पहचाने और उस अनुसार बने जीवन में पूर्ण आनंद के लिए! आपके फिंगरप्रिंट्स आपकी आत्मा की इच्छा, आपका जीवन उद्देश्य, आपकी किस्मत की सच्चाई बयां करते हैं.

मैंने यह देखा और समझा है कि यह प्रकृति, कुदरत Nature बहुत सही है, यह वास्तव में बहुत बढ़िया है और मुझे यह समझ में गया है कि हम में से प्रत्येक को वास्तव में प्रकति ने हमारे हाथों की हथेलियों पर और फिंगरटिप्स पर हमारे जीवन का मानचित्र दिया गया है. जैसे कोई मकान बनाने से पहले एक ब्लू प्रिंट बनाया जाता है और उस अनुसार मकान बनाया जाता है. उसी तरह से आपकी हथेली और उँगलियों के पोरों पर आपके भाग्य का ब्लू प्रिंट बना हुआ है. ज़रुरत है उसे पड़ने की समझने की और उस अनुसार जीने की.


आपके फिंगरप्रिंट्स आपके जीवन के हर क्षेत्र के बारे में अति महत्वपूर्ण उपयोगी और सटीक जानकारी देते हैं .आपके फिंगरप्रिंट्स आपकी चारित्रिक विशेषताओं, स्वास्थय, प्यार, विवाह, पेशा, नौकरी, व्यापार, आपकी क्षमताएं, आपकी खासियत आपकी कमज़ोरी, चस्का, सामाजिक प्रतिष्ठा विदेश यात्रा आदि का पता चलता है ताकि आप इन जानकारियों का उपयोग कर अपने जीवन को ईश्वर की इच्छा के अनुसार सुन्दर स्वरुप दे सकें. अनुभवी विश्वसनीय सलाहकार संग चर्चा आपका जीवन बदल देने वाला परामर्श हो सकता है. यह जानकारी आपके फिंगरप्रिंट्स देते हैं कि हम क्या करें और कैसे करें कि अनुभव कर बोल सकें कि मज़ा गया यही लाइफ है यही तो चाहते थे. जन्म पत्रिका भी देखते हैं वो जन्म के बाद बनती है लेकिन फिंगरप्रिंट्स तो हमारे जन्म के 5 माह पूर्व बन जाते है. यह वैज्ञानिक हस्त विश्लेषण कहलाता है.

जो एक्सपर्ट देशी-विदेशी 30 हज़ार से भी ज़्यादा लोंगों के हाथ पढ़ चुका हो तो उस इंसान में निपुणता तो आ ही जाती है. जानने की बात ये है कि हमारे फिंगरप्रिंट्स हमारे जन्म के भी 5 माह पूर्व बन जाते हैं और कभी नहीं बदलते और हाथ की लाइने हमारी सोच कर्म और अनुभव के आधार पर बदलती रहती हैं. सो इन दोनों का योग ही आपकी किस्मत की सच्चाई बतलाता है. ये एक दुसरे के लिए ही बने हैं. जीवन में पूर्ण आनंद के लिए ईश्वर प्रदत इन स्थाई आदेशों को समझें और उस अनुसार जीएं.

भाग्य की सच्चाई, जीवन उद्धेश्य को जानने के लिए फिंगरप्रिंट्स को पढ़ा कैसे जता है. इसका उत्तर इस तरह से देंगे कि मूल तौर पर चार तरह के फिंगरप्रिंट्स होते हैं
1 . चक्र (whorl),
2 . घुमावदार वक्र (loop),
3 . तम्बुनुमा वक्र (Tented Loop) और
4. कमान जैसे (Arch )



बाकी सब मूल प्रिंट्स के संस्करण होते हैं. इन चारों फिंगरप्रिंटिस को पॉइंट्स दे रखे हैं. चक्र को 4, लूप को 3 , टेन्टेड लूप को 2 और तीर कमान टाइप को सबसे कम सिर्फ 1 पॉइंट दे रखे हैं. अगर कहीं पर दो फिंगरप्रिंट क्लब हो रहे होतें हो तो दोनों के पॉइंट्स को जोड़ कर दो का भाग देंगें तो उस फिंगरप्रिंट का पॉइंट आ जाता है.जिस फिंगर टिप पर अधिकतम अंक वाले प्रिंट पाए जाते हैं वह आपका जीवन का उद्देश्य Life Purpose होता है और जिस फिंगर टिप पर न्यूनतम अंक वाला प्रिंट पाया जाते है वह आपके जीवन का Life Lesson होता है.

चक्र आम तौर पर सर्विस 'सेवा' को, लूप 'प्यार' को, टेंटनुमा लूप 'बुद्धिमता' को और आर्क 'शांतिदायक' जीवन को जतलाते हैं. प्रत्येक फिंगरप्रिंट का अलग अलग मतलब होता है. और प्रत्येक अंगुली पर इनका होना एक विशेष अर्थ रखता है.शोधकर्ताओं ने वर्षों के अनुसन्धान के बाद पाया कि इन खास अँगुलियों की छाप का खास मनोवैज्ञानिक सोच के साथ सम्बन्ध पाया गया. क्यों कि प्रत्येक अंगुली का पहला लखुन वाला पोर इंसान के मन उसकी सोच को परिलक्षित करता है तो इस प्रकार प्रत्येक अंगुली इंसान के जीवन के खास पहलू को उजागर करती है.

हम हस्त-विश्लेषण के समय जब सभी दसों फिंगरप्रिंट्स का अध्यन कर चार्ट भर चुके होतें हैं तो अधिकतम पॉइंट वाली फिंगर आपके जीवन उद्देश्य को इंगित करती है और सबसे कम पॉइंट वाली फिंगर उस क्षेत्र को इंगित करती है कि यहाँ आपको चौकन्ने रहने की ज़रुरत है. अब इनका मेल मिलाया जाता है और यह जाना जाता है कि कहाँ शक्तिशाली फिंगरप्रिंट्स हैं और कहाँ निर्बल या कमज़ोर फिंगरप्रिंट्स हैं. 

यह पता लगने के बाद जीवन में आनंद की पूर्ती का फार्मूला बनता है कि अगर आप ये करेंगे तो पूरा सच्चा आनंद भोग सकते हैं. भविष्वाणी पर कम और आपकी योग्यता और क्षमता पर अधिक ध्यान देना चाहिए.

मेरा यह भी विश्वास है कि अगर हर समझदार माता-पिता कुछ तकलीफ देख कर इस विषय पर जानकारी प्राप्त कर लें तो इसका उपयोग कर वह अपने बच्चों को उनकी प्राकृतिक प्रवति के अनुसार शिक्षा दिलाकर उनकी क्षमताओं को बेहतर तरीके से निखार सकते हैं. इस तरह बालक या बालिका अपने रुझान के क्षेत्र में अधिक निपुण हो अधिक क्षमतावान व् अधिक आत्मविशवास सहित पूर्णत: सफल हो आनंदित रह सकते हैं. यह जानकारी लेना ज़रूरी है क्यों कि हमारा आज हमारे कल के प्रयत्नों का नतीजा है और हमारा भविष्य हमारे आज के व्यवहार व् निर्णय पर निर्भर करता है.

हम लाइनों के अनुसार नहीं चलते. लाइने हमारी सोच हमारे कर्म हमारे अनुभव के अनुसार बदलती रहती हैं. आपके प्रयासों का क्या नतीजा निकलेगा यह आपकी भाग्य रेखा के गहन अध्यन से पता चलता है.

सार यह निकला कि आपका जीवन उद्देश्य आपका भाग्य पूरी तरह से आपके हाथों में फिंगरप्रिंट्स के रूप में आपके जन्म के भी 5 माह पहले से ही छपा है. जीवन में पूर्ण आनंद पाने के के लिए ईश्वर प्रदत इन पक्के आदेशों को समझना और उस अनुसार जीने का प्रयत्न करना चाहिए.

आपके फिंगरप्रिंट्स आपके जीवन के हर क्षेत्र के बारे में अति महत्वपूर्ण उपयोगी और सटीक जानकारी देते हैं .आपके फिंगरप्रिंट्स आपकी चारित्रिक विशेषताओं, स्वास्थय, प्यार , विवाह , पेशा, नौकरी , व्यापार, आपकी क्षमताएं , आपकी खासियत आपकी कमज़ोरी , चस्का, सामाजिक प्रतिष्ठा विदेश यात्रा आदि का पता चलता है ताकि आप इन जानकारियों का उपयोग कर अपने जीवन को ईश्वर की इच्छा के अनुसार सुन्दर स्वरुप दे सकें. यह वैज्ञानिक हस्त विश्लेषण कहलाता है. अनुभवी विश्वसनीय सलाहकार संग चर्चा आपका जीवन बदल देने वाला परामर्श हो सकता है.

यदि आप मेरे साथ ऑन - लाइन वैज्ञानिक हस्त विश्लेषण का सत्र चाहते हैं तो आप मुझ से निम्न ईमेल पर संपर्क कर सकते हैं या निम्न सेलफोन पर भी संपर्क साध सकते हैं.parendersethi@gmail.com

व्यक्तिगत रूप से आना चाहे तो परामर्श स्थल: आशीर्वाद भवन, हाउस नंबर 3 , कन्हैया वाटिका के सामने, अम्बामाता मार्ग, उदयपुर. संपर्क करने के लिए फोन नंबर: 9829107577. This is the same number for Whats App too.फीस 900 रुपये व्यक्तिगत तौर पर और 1100 रुपये ही ऑन-लाइन हस्त-विश्लेषण के लिए भी वही.
ईश्वर सब को आनंदित रखें! संपर्क करने के लिए फोन नंबर: 9829107577

उदहारण के तौर पर दायां अंगूठा सांसारिक सफलता, ठोस परिणाम को इंगित करता है कि व्यक्ति सफल हो कर रहेगा क्यों कि यहाँ उच्चतम पॉइंट बतलातें हैं कि व्यक्ति कर्ताधर्ता है.

बाएं अंगूठे पर उच्चतम पॉइंट बतलातें हैं कि व्यक्ति के लिए परिवार ज़रूरी है. अक्सर ऐसे व्यक्ति परिवार के काम संभालतें हैं.

दायीं तर्जनी पर उच्चतम पॉइंट बतलातें हैं कि व्यक्ति अपने क्षेत्र  में लीडर होगासामाजिक तौर पर एक प्रभावशाली अत्यंत महत्त्वाकांक्षी और शक्तिशाली व्यक्ति होगा. शक्ति को प्रयोग भी करेगा और पुरुष के हाथ में यह अंगुली अनामिका के बराबर हो तो टोटल मनमर्ज़ी करनेवाला और खुले तौर पर गलती कर के भी मानेगा नहीं घमंडी होगा.

बायीं तर्जनी पर उच्चतम पॉइंट बतलातें हैं कि व्यक्ति जो भी करता है पूरे मन से ,जोश से उत्साह से करता है. अपनी बात पर पर कायम रहने वाले होते हैं.

'इसी तरह दायीं मध्यमा पर उच्चतम पॉइंट बतलातें हैं कि व्यक्ति एक होनहार, जिम्मेवार व्यापारी होगा, धंधे  पर पूरा ध्यान है, फोकस अच्छा है पैसे धन दौलत खुद आसानी से पैदा कर लेगा. अपने जीवन में सब जिम्मेवारी निभा लेगा.

इसी तरह बायीं  मध्यमा पर उच्चतम पॉइंट बतलातें हैं कि व्यक्ति एक निपुण अध्यापक, गुरु है, अपनी कोचिंग की दुकान आसानी से चला लेगा .

दायीं अनामिका पर उच्चतम पॉइंट बतलातें हैं कि व्यक्ति में व्यक्तिगत जन्मजात गुण हैं सो कुछ नया करेगा. सुंदरता का पुजारी और एक अकेला ही घर के हालात बदलने का सामर्थ्य रखता होगा.

इसी तरह बायीं अनामिका  पर उच्चतम पॉइंट बतलातें हैं कि व्यक्ति नया करेगा और मजबूरन पिता का ही काम करना पड़ रहा हो तो काम करने की शैली अंदाज़ तरीका अलग और उसी का होगा. टोटल ईमानदार सच्चा इंसान होगा.

दायीं कनिष्ठा पर उच्चतम पॉइंट बतलातें हैं कि व्यक्ति दूसरों को अपनी बातों से राज़ी आसानी से कर लेगा. वो मना लगा, अपने इच्छा अनुसार सामने वाले को तैयार कर लेगा अच्छा वक्ता, लेखक और चौकन्ना होगा.

इसी तरह बायीं   कनिष्ठा पर उच्चतम पॉइंट बतलातें हैं कि व्यक्ति में अंतर्दृष्टि कमल की है. वहां 3 खड़ी लाइने भी हों तो नामी आरोग्य करनेवाला , डॉक्टर कम्पाउण्डर नर्स जैसा काम करनेवाला परोपकारी व्यक्ति होगा.

यह सब सकारात्मक बातें हुई, एक दूसरा पहलू भी होता है यानी कि नकारात्मक पहलू. जहाँ शक्तिशाली फिंगरप्रिंट्स होतें हैं वहां निर्बल कम पॉइंट्स वाले भी फिंगरप्रिंट्स  होते हैं.

अगर वहां निर्बल पॉइंट्स हैं तो व्यक्ति  को वहां चौकन्ना रहने की ज़रुरत हैवो उसकी कमज़ोरी है वहां गलती कर सकता है, सावधान रहने की बहुत ज़रुरत है अगर ध्यान नहीं देगा तो अपना नुक्सान कर बैठेगा.

यह सब बताने से पहले एक चार्ट बनाया जाता है जिस पर दसों अँगुलियों पर क्या छपा है नोट कर लिया जाता है.तत्पश्चात अब इनका मेल मिलाया जाता है और यह जाना जाता है कि कहाँ शक्तिशाली फिंगरप्रिंट्स हैं और कहाँ निर्बल या कमज़ोर फिंगरप्रिंट्स हैं.

हम लाइनों के अनुसार नहीं चलते. लाइने हमारी सोच हमारे कर्म हमारे अनुभव के अनुसार बदलती रहती हैं. आपके प्रयासों का क्या नतीजा निकलेगा  यह आपकी भाग्य रेखा के गहन अध्यन से पता चलता है.

निचोड़ तो यह निकला कि आपका जीवन उद्देश्य आपका भाग्य पूरी तरह से आपके हाथों में फिंगरप्रिंट्स के रूप में आपके जन्म के भी 5 माह पहले से ही छपा है. जीवन में पूर्ण आनंद पाने के के लिए ईश्वर प्रदत इन पक्के आदेशों को समझना और उस अनुसार जीने का प्रयत्न करना चाहिए.


आशा है मेरा यह छोटा सा प्रयास समझने में मदद करेगा कि आखिर में यह फिंगरप्रिंट्स हैं क्या और इसे कैसे पड़ते हैं और इससे किस्मत की सच्चाई कैसे पता चलती है. यह वैज्ञानिक हस्त-विश्लेषण कहलाता है.







परिवार के किसी एक सदस्य का हाथ के फिंगरप्रिंट्स पढ़ते हैं तो परिवार के बाकी सदस्य  भी कहते हैं कि उनके भी फिंगरप्रिंट्स पढ़ें जाएँ!







आपका शुभ चिंतक हस्त विश्लेषक परेन्द्र सिंह सेठी




No comments:

Post a Comment